CM Mohan Yadav ने जारी किए निर्देश, गौवर्धन पूजा के साथ मनाया जाएगा MSP पर सोयाबीन फसल उत्सव

PBLive
3 Min Read

CM Mohan Yadav : मुख्यमंत्री ने आज मुख्यमंत्री निवास में भारतीय किसान संघ के पदाधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों के हित में कई अहम फैसले लिये हैं। समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी का पर्व गौवर्धन पूजा के साथ प्रदेश भर में मनाया जायेगा। इसके अलावा जन प्रतिनिधियों और किसानों की मौजूदगी में किसान कल्याण निर्णयों और किसानों के लिए लाभकारी परियोजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूरी तरह सजग है। लगातार किसान हितैषी फैसले लिए जाएंगे और किसानों से नियमित संवाद किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि भारत सरकार की प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों (पैक्स) के कंप्यूटरीकरण के तहत राज्य में 4536 पैक्सों में कार्रवाई की गयी है।

बैठक में किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री एदल सिंह कंषाना, मुख्य सचिव अनुराग जैन, मुख्यमंत्री कार्यालय के अपर मुख्य सचिव उपस्थित थे। -राजेश राजौरा, अपर मुख्य सचिव एवं कृषि उत्पादन आयुक्त। सुलेमान, अपर मुख्य सचिव नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मनु श्रीवास्तव, अपर मुख्य सचिव वन अशोक बरनवाल, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला एवं राघवेन्द्र कुमार सिंह, कृषि सचिव एम सेलवेन्द्रन, राजस्व सचिव विवेक पोरवाल, आयुक्त एवं जनसंपर्क सचिव डाॅ. सुदाम खाड़े एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में भारतीय किसान संघ के प्रदेश अध्यक्ष कमल सिंह आंजना, महासचिव चंद्रकांत गौड़ के अलावा राघवेंद्र, राजेंद्र पालीवाल, प्रमोद चौधरी, आर.सी. पटेल, भवानी शंकर शर्मा, नमो नारायण दीक्षित, शिवनंदन रघुवंशी एवं अन्य उपस्थित थे।

“सम्पदा-2.0” किसानों को ई-रजिस्ट्री की सुविधा प्रदान करेगा

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि भारतीय किसान संघ के विभिन्न सुझावों पर राज्य सरकार आवश्यक कदम उठाएगी। राज्य सरकार ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए डिजिटल इंडिया मिशन के तहत नई ई-रजिस्ट्री प्रणाली पर आधारित “संपदा-2.0” पोर्टल और मोबाइल ऐप लॉन्च किया। इस नवाचार से बड़ी संख्या में किसानों को लाभ होगा।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने यह भी बताया कि आज उन्होंने हांगकांग के चंद्रबत और दिल्ली के बुजुर्ग दम्पति से ”सम्पदा-2.0” की विशेषताओं पर चर्चा की। इसे समाज के सभी स्तरों द्वारा डिजिटल क्रांति में एक मील का पत्थर माना जा रहा है। नई तकनीक पर आधारित “सम्पदा-2.0” ऑनलाइन दस्तावेज़ पंजीकरण इस प्रणाली के लिए एक क्रांतिकारी कदम है। यादव को बधाई

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *