रीवा जिले में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए इस दिन शुरू होगा ऑनलाइन पंजीयन

PBLive
2 Min Read

Rewa News : मध्य प्रदेश के रीवा जिले में रहने वाले किसानों के लिए बड़ी खबर। दरअसल, यहां समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजार की खरीदी के लिए 14 अक्टूबर तक ऑनलाइन पंजीयन किया जाएगा। आपको बता दें कि किसान घर बैठे अपने मोबाइल से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा किशन एमपी ऑनलाइन कियोस्क सेंटर, कॉमन सर्विस सेंटर, लोक सेवा केंद्र और साइबर कैफे पर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

इस दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी

पंजीकरण के लिए किसानों को आधार कार्ड, फसल की जानकारी के लिए ऋण पुस्तिका की ज़ेरॉक्स कॉपी, आधार से जुड़ा बैंक खाता, खाता विवरण के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रदान करना आवश्यक है। वहीं, जिन किसानों के पास जन-धन खाते, अक्रिय बैंक खाता, संयुक्त बैंक खाता, फिनो, एयरटेल, पेटीएम बैंक खाता है, उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि ये दस्तावेज पंजीकरण के लिए मान्य नहीं होंगे। दरअसल, बैंक को भुगतान की जाने वाली रकम के लिए किसानों के पास आधार कार्ड और रजिस्टर्ड फोन नंबर होना बहुत जरूरी है।

रजिस्ट्रेशन निःशुल्क होगा

इस संबंध में जिलाधिकारी प्रतिभा पाल ने बताया कि किसान अपना पंजीकरण ग्राम पंचायत कार्यालय, जिला पंचायत, तहसील कार्यालय, सहकारी समितियों एवं संग्रहण केंद्रों के सुविधा केंद्र पर करा सकते हैं, जो पूर्णतया निःशुल्क है। इसके अलावा, वह अपने फोन पर एमपी किशन ऐप डाउनलोड करके अपना पंजीकरण करा सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि यह पंजीकरण प्रक्रिया ओपीडी के माध्यम से की जाएगी।

TAGGED: ,
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *