मध्य प्रदेश में 5 नए शासकीय आयुर्वेद कॉलेज और 50 बेड वाले 2 आयुष अस्पताल खुलेंगे

PBLive
3 Min Read

MP News : राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत प्रदेश में 5 नये शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय और 50 बिस्तरों वाले 2 नये आयुष अस्पताल स्वीकृत किये गये हैं। उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं आयुष मंत्री इंदर सिंह परमार ने इसके लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया। मंत्री परमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में राज्य सरकार नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के अपने वादे पर काम कर रही है।

आयुष स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया जाएगा

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के नेतृत्व में स्वस्थ, समृद्ध और विकसित मध्यप्रदेश आकार ले रहा है। हमारा उद्देश्य लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना और राज्य की समग्र प्रगति करना है। मंत्री परमार ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में नवीन शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालयों एवं आयुष चिकित्सालयों के निर्माण से आयुष चिकित्सा अध्ययन एवं आयुष स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार होगा। विद्यार्थियों को आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति का अध्ययन करने का अवसर मिलेगा और नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण आयुष उपचार भी उपलब्ध होगा।

प्रत्येक महाविद्यालय की स्थापना हेतु 70 करोड़ रूपये स्वीकृत

आयुष मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय आयुष मिशन योजना के तहत प्रत्येक कॉलेज की स्थापना के लिए लगभग 70 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं. इस प्रकार, राज्य में नये सरकारी आयुर्वेद महाविद्यालयों की स्थापना के लिए कुल 350 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं। इसके तहत अब प्रदेश के सभी संभागों सागर, शहडोल, बालाघाट, नर्मदापुरम और मुरैना जिलों में शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय स्थापित किये जायेंगे।

मानक आयुर्वेद उपचार सुविधाएं उपलब्ध हैं

मंत्री परमार ने कहा कि औषधीय पौधों से समृद्ध आदिवासी बहुल क्षेत्र बालाघाट में शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय की स्थापना से विद्यार्थियों को आसानी से अध्ययन, अनुसंधान और गुणवत्तापूर्ण आयुर्वेद उपचार सुविधाएं मिल सकेंगी। आदिवासी क्षेत्रों में पाए जाने वाले औषधीय पौधों और उन क्षेत्रों में प्रचलित प्राचीन आयुर्वेदिक उपचार प्रणालियों पर शोध के लिए अधिक गुंजाइश उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि पहले चरण में इन जिलों में आयुष अस्पतालों को बेहतर बनाने के लिए अस्पताल भवनों का निर्माण किया जाएगा।

आयुष अस्पताल की स्थापना के लिए लगभग 15 करोड़ रुपये स्वीकृत

आयुष मंत्री परमार ने कहा कि आम लोगों को आयुष चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने और औषधीय पौधों की खेती को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रसिद्ध सुजालपुर और श्योपुर के पीवीटीजी (विशेष पिछड़ी जनजाति समूह) आदिवासी क्षेत्रों में 50 बिस्तरों वाले आयुष अस्पताल स्थापित किए जाएंगे। किसानों के लिए और बाजार के लिए राशि स्वीकृत की गई है। प्रत्येक आयुष अस्पताल की स्थापना के लिए लगभग 15 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं।

TAGGED: ,
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *