यात्रियों के लिए खुशखबरी; सिंहस्थ-2028 से पहले इंदौर और उज्जैन के बीच चलेगी मेट्रो, CM मोहन का बड़ा ऐलान

PBLive
3 Min Read

Metro In Indore To Ujjain : मध्य प्रदेश में इंदौर और उज्जैन के बीच चलने वाली मेट्रो सिंहस्थ 2028 से पहले शुरू हो जाएगी। इसकी घोषणा खुद सीएम मोहन यादव ने अपने इंदौर दौरे के दौरान की है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इंदौर और उज्जैन के बीच वंदे भारत पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। वंदे भारत एक्सप्रेस दोनों शहरों के बीच 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, ताकि यात्रियों को जल्द से जल्द पहुंचाया जा सके।

सीएम मोहन यादव इंदौर जिले के प्रभारी रह चुके हैं, इसलिए आज उन्होंने इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और मेट्रो कार्यों की समीक्षा भी की।

2028 में उज्जैन में सिंहस्थ मेला

आपको बता दें कि 2028 में उज्जैन में सिंहस्थ मेला आयोजित किया जाएगा। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने इस बैठक में इंदौर और उज्जैन के बीच रेल और सड़क कनेक्टिविटी को मजबूत करने की भी बात कही और अधिकारियों को तेजी से काम करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि सिंहस्थ को देखते हुए इंदौर और उज्जैन के बीच डेडिकेटेड मेट्रो कॉरिडोर भी बनाया जा रहा है और मौजूदा ट्रैक पर वंदे मेट्रो ट्रेन भी दौड़ती नजर आएगी। आपको बता दें कि इस बैठक के जरिए मुख्यमंत्री ने यह साफ कर दिया है। कार्यवाहक मंत्री और प्रदेश के मुखिया के रूप में वे इंदौर के विकास पर कड़ी नजर रखेंगे और इंदौर के विकास कार्यों में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

बैठक के बाद सीएम ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों के साथ बैठक की है, जिसमें उन्होंने महानगरीय क्षेत्र में शामिल होने वाले शहरों की सर्वेक्षण रिपोर्ट देखी है, साथ ही शहरी और ग्रामीण प्राधिकरणों के कार्यों की भी समीक्षा की है। इंदौर में एलिवेटेड रोड यातायात नियंत्रण में उपयोगी सिद्ध होगी। भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार डबल इंजन वाली सरकार हैं और काम कर रही हैं।

इंदौर नगर निगम का दायरा भी बढ़ाया जायेगा

सीएम मोहन यादव ने कहा कि इंदौर में वर्तमान में चल रहे विकास कार्यों की गति को और बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए हैं। शहरी निकायों की सीमा को और बढ़ाने की भी बात चल रही है। ऐसे में इंदौर नगर निगम की पहुंच भी बढ़ेगी और शहर में नए गांव भी जुड़ेंगे। ताकि गांवों में भी बेहतर सुविधाएं मुहैया करायी जा सकें। इस हेतु जन प्रतिनिधियों से भी सुझाव लिये गये हैं। सीएम मोहन यादव खुद इंदौर जिले के प्रभारी हैं, इसलिए माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इंदौर को बड़ी सौगातें मिल सकती हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *