MG Comet EV : सिंगल चार्ज पर 230 किमी चलेगी ये EV, कीमत मात्र 4.99 लाख रुपये,जानें फीचर्स

PBLive
3 Min Read

MG Comet EV : अब इलेक्ट्रिक कार का सपना सच हो जाएगा, क्योंकि JSW MG मोटर इंडिया ने अब अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Comet EV 4.99 लाख रुपये में लॉन्च कर दी है और इसके साथ ही MG ने भी EV कार बाजार में प्राइस वॉर शुरू कर दी है। यह एमजी का एक कदम है जो इलेक्ट्रिक कार बाजार को बढ़ावा दे सकता है। दूसरे शब्दों में कहें तो पेट्रोल कारों से भी सस्ती इलेक्ट्रिक कारें अब बाजार में हैं। आइए जानते हैं कि यह कैसे संभव है और एमजी की क्या योजना है।

MG का BaaS प्रोग्राम

एमजी मोटर इंडिया ने एक विशेष ‘बैटरी एज ए सर्विस’ (BaaS) प्रोग्राम यानी बैटरी सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम लॉन्च किया है, जिसके तहत MG Comet EV के लिए 4.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर प्रति किलोमीटर बैटरी किराए पर लेनी होगी। प्रोग्राम को सबसे पहले हाल ही में लॉन्च किए गए इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर यूटिलिटी वाहन विंडसर ईवी के साथ लॉन्च किया गया था।

इस प्रोग्राम के तहत MG Comet EV की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपये है और इसके साथ ही बैटरी चार्ज 2.50 रुपये प्रति किमी है। अब खास बात यह है कि एमजी इलेक्ट्रिक कारों पर आपको 3 साल बाद भी 60% गारंटीड बायबैक मिलता है।

MG की यह पहल निश्चित रूप से सराहनीय है क्योंकि इस प्रोग्राम के तहत कम बजट वाले लोग भी अब आसानी से इलेक्ट्रिक कार खरीद सकते हैं। अब आपको महज 5 लाख रुपये में इलेक्ट्रिक कार मिल सकती है। MG Comet EV पेट्रोल कार से काफी सस्ती होने वाली है।

MG Comet EV की विशेषता

MG Comet EV जीएसईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित एक शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहन है। इसमें 55 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स, 100 से ज्यादा वॉयस कमांड जैसे फीचर्स हैं। वाहन के साथ एक डिजिटल कुंजी उपलब्ध है। कार में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, डुअल-टोन इंटीरियर, वॉयस कमांड, वायरलेस एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो और सनरूफ जैसे फीचर्स हैं। कार में 10.25 इंच की टच स्क्रीन है।

Comet EV 17.3kWh लिथियम-आयन बैटरी से लैस है और इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 42 PS की पावर और 110Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। यह कार सिंगल चार्ज पर 230 किमी की रेंज देती है 3.3kW चार्जर से इसकी बैटरी को चार्ज करने में करीब 7 घंटे का समय लगता है, जबकि 5 घंटे में यह 80% तक चार्ज हो जाती है। फास्ट चार्जिंग की कमी भी इस कार की एक कमजोरी है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *