Maruti Dzire : बेहतरीन फीचर्स और 30 किमी माइलेज के साथ जल्द लॉंच होगा Maruti Dzire, देखे फीचर्स

PBLive
3 Min Read

Maruti Dzire : ऑटोमेकर मारुति सुजुकी अपनी सबसे लोकप्रिय सेडान डिजायर का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हम आपको लगातार इस नए मॉडल से जुड़ी जानकारी मुहैया करा रहे हैं। आपको बता दें कि डिजायर एक बेहद भरोसेमंद कार है और यह नाम भी अपने आप में एक ब्रांड बन चुका है। इस बार नए डिजाइन में कई अहम बदलाव होने की उम्मीद है।

इस कार पर लगातार अपडेट आते रहते हैं। सूत्र के मुताबिक, नई डिजायर अब 15 सितंबर को लॉन्च हो सकती है। लेकिन अभी तक कंपनी की ओर से लॉन्चिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है। डिजायर को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। आइए आपको बताते हैं कि नए मॉडल में आपको क्या कुछ खास और नया देखने को मिलेगा।

30 किमी का माइलेज (Expected)

इस बार नई डिजायर में नया 3-सिलेंडर Z सीरीज इंजन होगा जो 82 HP की पावर और 112 Nm का टॉर्क देगा। हम आपको बताते हैं कि वर्तमान में यह स्विफ्ट को पावर देता है, जिसका माइलेज लगभग 26 किलोमीटर प्रति लीटर है। ऐसे में उम्मीद है कि डिजायर में एक बार लगने के बाद यह इंजन 25 किलोमीटर तक का माइलेज दे सकता है। इतना ही नहीं, नई डिजायर सीएनजी के साथ भी पेश की जाएगी, जिसका माइलेज 30 किमी/किग्रा तक हो सकता है। यह डेटा स्रोत पर आधारित है।

लेकिन कार में सिर्फ एक सीएनजी टैंक दिया जाएगा…वहीं टाटा और हुंडई अब दो सीएनजी टैंक देगी, जिससे अच्छा बूट स्पेस मिलेगा। बिना सीएनजी सिलेंडर के आपको 378 लीटर का बड़ा ट्रंक मिल सकता है। मौजूदा डिजायर की एक्स-शोरूम कीमत 6.56 लाख रुपये से शुरू होती है, लेकिन नई डिजायर की कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

हालाँकि, डिजायर में लगा यह इंजन काफी अच्छा परफॉर्मेंस देता है। लेकिन यह इंजन नई डिज़ायर के अनुरूप होगा। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स से लैस होगा। माइलेज के मामले में यह इंजन काफी बेहतर होने वाला है।

संभावित फीचर्स

  • हाइब्रिड टेक्नोलॉजी
  • 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन
  • 6 एयरबैग्स
  • एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम
  • पेट्रोल और CNG ऑप्शन
  • फ्रंट व्हील ड्राइव
  • 4 पावर विंडो
  • ब्लैक केबिन

नई डिजायर ADAS के साथ आ सकती है

नई डिजायर में सुरक्षा के लिए कार में ADAS (एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम) सेफ्टी फीचर्स मिल सकते हैं। इसमें पहली बार हाइब्रिड तकनीक को शामिल किया जा सकता है। वैसे आपको बता दें कि मारुति आने वाले सालों में अपनी सभी कारों को हाइब्रिडाइज करेगी। लेकिन अगर ऐसा हुआ तो कारें महंगी भी हो सकती हैं।

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *