प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस रवाना हुए, रूस यात्रा दो दिवसीय होगी

PBLive
2 Min Read

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रूस के लिए रवाना हो गए। प्रधानमंत्री मोदी की रूस यात्रा दो दिवसीय (22-23 अक्टूबर) होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर रूस जा रहे हैं। पुतिन ने पहले व्यक्तिगत रूप से पीएम मोदी को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था और बाद में जब उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत दिवाल पुतिन से मिलने के लिए रूस गए, तो उन्होंने डोभाल के माध्यम से पीएम मोदी को रूस में आमंत्रित भी किया। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी आज रूस के लिए उड़ान भरी।

ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के कज़ान में होने वाले 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे हैं। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया पर दी। प्रधान मंत्री मोदी ने लिखा कि भारत ब्रिक्स को बहुत महत्व देता है और वह शिखर सम्मेलन के दौरान व्यापक चर्चा के लिए उत्सुक हैं।

विभिन्न नेताओं से मुलाकात को लेकर उत्सुक हूं

इस संगठन के सदस्य देशों के नेता ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कज़ान में मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी इन सभी नेताओं से मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी भी इन नेताओं से मिलने के इच्छुक हैं।

पीएम मोदी और पुतिन के बीच द्विपक्षीय मुलाकात की संभावना है

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी सभी सदस्य देशों की बैठक में शामिल होंगे, वह अपने करीबी दोस्त पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी कर सकते हैं। पुतिन पहले ही कह चुके हैं कि वह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की रूस यात्रा और दोनों के बीच द्विपक्षीय बैठक का इंतजार कर रहे हैं।

इस वर्ष रूस की दूसरी यात्रा

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा इस साल उनकी दूसरी रूस यात्रा होगी। इससे पहले, पीएम मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जुलाई में मास्को गए थे।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *