टाटा मोटर्स ने भारत में लॉन्च की नई नेक्सन iCNG, कीमत 7,99,990 रुपये से शुरू, जानें फीचर्स

PBLive
3 Min Read

Tata Nexon iCNG : कार निर्माता टाटा मोटर्स ने भारत में अपने सीएनजी पोर्टफोलियो का विस्तार करने के साथ-साथ त्योहारी सीजन के दौरान अपनी बिक्री को बढ़ावा देने के लिए अब आधिकारिक तौर पर नई नेक्सॉन iCNG को बिक्री के लिए लॉन्च कर दिया है। हालांकि टाटा ने इस कार को पहले ही बिना लॉन्च के दिखा दिया था लेकिन डिटेल्स और लॉन्च की जानकारी का खुलासा नहीं किया गया था। खैर अब यह बाजार में है। Nexon iCNG की कीमत 8.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम रखी गई है। अगर आप इस कार को खरीदने की सोच रहे हैं तो आइए जानते हैं इसके फीचर्स के बारे में…

Tata Nexon CNG Specification

टाटा नेक्सन एकमात्र एसयूवी है जो पेट्रोल, डीजल, इलेक्ट्रिक और अब सीएनजी में भी उपलब्ध है। इसका मतलब एक वाहन है और इसके कई रूप हैं। अब आप अपनी जरूरत के हिसाब से आसानी से मॉडल चुन सकते हैं। नई नेक्सन सीएनजी को Smart (O), Smart Plus, Smart Plus S, Pure, Pure S, Creative, Creative Plus and Fearless Plus S सहित कुल 8 वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसमें आपको कई तरह के फीचर्स मिलेंगे।

Interior

Tata Nexon CNG का केबिन फेसलिफ्ट मॉडल जैसा ही है। दोबारा डिज़ाइन किए गए टचस्क्रीन सेट-अप और दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील को देखते हुए, डिज़ाइन प्रभावित नहीं करता है। इसमें पतले एसी वेंट हैं। डैशबोर्ड का डिज़ाइन अच्छा है और यहां केवल आवश्यक बटन ही दिखाई देते हैं जो सुविधाओं को बेहतर और आसान बनाते हैं डैशबोर्ड में कार्बन-फाइबर जैसी फिनिश के साथ लेदर इंसर्ट भी मिलता है।

Features

कार में फ्री-स्टैंडिंग 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है और दूसरी स्क्रीन के तौर पर 10.25 इंच का फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है। इसका साउंड काफी दमदार है जो म्यूजिक का मजा बढ़ा देता है। अन्य फीचर्स की बात करें तो इस वेरिएंट में वायरलेस चार्जर, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 360-डिग्री कैमरा, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें और एयर प्यूरीफायर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सुरक्षा के लिए इसमें 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ईएससी, 3-पॉइंट सीट बेल्ट, इमरजेंसी और ब्रेकडाउन कॉल असिस्टेंट हैं।

Performance

नेक्सॉन सीएनजी 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जुड़ा है। इसमें डुअल सिलेंडर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यानी कि इसमें दो छोटे सीएनजी सिलेंडर दिए गए हैं, जिससे बूट स्पेस की कमी नहीं होती है और आप इसमें काफी सारा सामान रख सकते हैं।

Mileage

इसमें 321 लीटर का बूट स्पेस है। पावर की बात करें तो यह इंजन CNG मोड में 99bhp की पावर और 170Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि Nexon CNG 24 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देगी।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *