Umaria News : बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में संदिग्ध हालत में मादा तेंदुए का मिला शव

PBLive
2 Min Read

Umaria News : मध्य प्रदेश के उमरिया जिले के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में वन जानवरों की मौत के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ताजा मामला मंगलवार को सामने आया। जहां एक बार फिर मादा तेंदुए की संदिग्ध हालत में लाश मिली है। वन विभाग ने तेंदुए का पोस्टमार्टम कराने के बाद उसका अंतिम संस्कार कर दिया।

विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में एक तेंदुए की मौत का मामला सामने आया है। बताया गया कि धमोखर बफर के सकरिया नियंत्रण कक्ष क्रमांक आरएफ 104 में एक वयस्क मादा तेंदुआ मृत पाई गई। घटना स्थल पर बाघ के पगमार्क मिले हैं। इसके अलावा घटनास्थल पर तेंदुए के घसीटे जाने के निशान भी मिले हैं। शव परीक्षण के दौरान भी बाघ द्वारा मारे जाने के लक्षण दिखे।

जानकारी के अनुसार 2 सितंबर को जंगल में गश्त के दौरान रात में धमोखर (बफर) वन परिक्षेत्र के बीट सकरिया में एक वयस्क मादा तेंदुआ मृत अवस्था में मिली थी। इसकी सूचना मिलते ही टाइगर रिजर्व के अधिकारी मौके पर पहुंचे और निरीक्षण किया। उपनिदेशक की मौजूदगी में पशु चिकित्सकों की टीम ने मादा तेंदुए का शव परीक्षण किया। प्रधानमंत्री के बाद अधिकारियों की मौजूदगी में एनटीसीए की गाइडलाइन के अनुसार तेंदुए के शव का अंतिम संस्कार किया गया।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *