Rajasthan Board 12th Result 2024 Live: बोर्ड एग्जाम में लड़कियों ने मारी बाजी, जानिए किसने किया टॉप

देवेन्द्र पाण्डेय
2 Min Read
Rajasthan Board 12th Result IMAGE SOURCE-GOOGLE

Rajasthan Board 12th Result 2024 -राजस्थान (Rajasthan )बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षा 26 फरवरी से 04 अप्रैल, 2024 के बीच हुई थी. राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2024 खत्म होने के करीब 45 दिनों बाद आज यानी 20 मई, 2024 को 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2024 से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर चेक कर सकते हैं. राजस्थान बोर्ड 12वीं की सभी स्ट्रीम का रिजल्ट एक साथ जारी हुआ है.

लड़कियों ने मारी बाजी

राजस्थान बोर्ड 12वीं परीक्षा में प्राची सोनी ने टॉप किया है. उन्होंने साइंस स्ट्रीम से एग्जाम दिया था. प्राची ने कुल 100 प्रतिशत मार्क्स हासिल किए हैं. वह खैरथल जिले के बीबीरानी के पास इकरोटिया गांव की रहने वाली हैं. वहीं, बाड़मेर की तरुणा चौधरी भी राजस्थान बोर्ड 12वीं टॉपर लिस्ट में शामिल हैं. उन्होंने 99.80 फीसदी अंक हासिल किए हैं. तरुणा ने साइंस स्ट्रीम से परीक्षा दी थी. नैनवा की प्रियंका गुर्जर ने 96.20 फीसदी अंकों के साथ 12वीं आर्ट्स में टॉप कर मान बढ़ाया है.

यूपी, एमपी, छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तराखंड, बिहार, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, आईसीएसई, आईएससी, सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी किए जा चुके हैं. इस साल आईसीएसई, आईएससी, हरियाणा व सीबीएसई बोर्ड ने टॉपर लिस्ट जारी नहीं की है. आपको बता दें कि राजस्थान बोर्ड टॉपर लिस्ट 2024 रिलीज कर दी गई है (Rajasthan Board Topper List 2024). राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स रिजल्ट 2024 ऑफिशियल वेबसाइट rajresults.nic.in पर भी चेक कर सकते हैं.

Share This Article
ऋषि श्रृंगी मुनि की तपोभूमि सिंगरौली की पावन धरा से निकला. पठन-पाठन से प्यार था लिहाजा पत्रकारिता से बेहतर पेशा कोई और लगा नहीं. अखबार से शुरु हुआ सफर टीवी और डिजिटल मीडिया के माध्यम में जारी है. इस दौरान करीब 14 साल गुजर गए पता ही नहीं चला. किसी विषय विशेष में दक्षता तो नहीं है पर अध्ययन के शौक की वजह से हर विषय में दखल जरूर है. खेल, राजनीति, खेती–किसानी और राजनीति विज्ञान में गहरी रुचि. इतिहास के पन्ने खंगालने का शौक रखता हूं. फिलहाल अभी एनडीटीवी, एबीपी न्यूज़, टाइम्स नेटवर्क के सभी ग्रुप व इंडिया टीवी जैसे बड़े न्यूज़ चैनल के लिए काम कर रहा हूं. विकास पत्रकारिता में घनघोर रुचि. जमीनी स्तर की रिपोर्टिंग करना और उसके बारे में लिखना काफी पसंद है. मैं उन चुनिंदा लोगों में से हूं जिनके लिए पत्रकारिता आज भी किसी प्रोफेशन से ज्यादा एक आंदोलन है. अपनी कमियों में सुधार और अपनी खूबियों को निखारना चाहता हूं. पॉलिटिक्स, क्राइम, इंटरटेनमेंट, क्रिकेट, फील्ड रिपोर्टिंग मेरे पंसदीदा विषय हैं. एक चीज में विश्वास करता हूं "Nothing is Impossible"
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *